Friday, September 20, 2024
HomeHimachal Updateशाली टिब्बा ट्रैकिंग एक रोमांचकारी सफर

शाली टिब्बा ट्रैकिंग एक रोमांचकारी सफर

शाली टिब्बा ट्रैक हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्थित एक सुंदर और शांत हिल स्टेशन है। यह लगभग 9600 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है, और आसपास के पहाड़ों और घाटियों के लुभावने द्रिश्यों के लिए जाना जाता है। इस यात्रा रिपोर्ट में मैं शाली टिब्बा जाने के अपने अनुभव साझा करूँगा।

हमने अपनी यात्रा शिमला से सुबह शुरू की और लगभग 3 घंटे में हम खटनोल गांव पहुँच गए और फिर वहां से शाली टिब्बा के लिए ट्रैकिंग शुरू कर दी। इस ट्रैक पर मेरे साथ किशन वर्मा जी थे जो की इस से पहले कई बार यहाँ आ चुके हैं। शिमला से शाली टिब्बा की यात्रा लगभग 40 किमी लंबी थी।

शाली टिब्बा की सड़क काफी खड़ी और घुमावदार है, और ड्राइव काफी रोमांचकारी थी। जैसे-जैसे हम हिल स्टेशन के पास पहुंचे, नज़ारा और भी शानदार होता गया। ऊँचे-ऊँचे पहाड़, हरे-भरे जंगल और कलकल करती धाराएँ आँखों को दावत दे रही थीं।

आखिरकार जब हम शाली टिब्बा पहुंचे, तो हम उस जगह की सुंदरता और शांति को देखकर दंग रह गए। हवा ताज़ा और साफ़ थी, और पहाड़ी की चोटी से नज़ारे बिल्कुल लुभावने थे। मुझे दूर से हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियाँ दिखाई दे रही थीं, और नीचे की घाटियाँ हरे रंग की मोटी चादर से ढकी हुई थीं।

पहाड़ी की चोटी पर स्थानीय देवी (माँ भीमा काली) शाली को समर्पित एक छोटा सा मंदिर है। मंदिर काफी पुराना है और इसका काफी ऐतिहासिक महत्व है। हमने कुछ समय मंदिर को देखने और इसकी वास्तुकला को निहारने में बिताया।

मंदिर में दर्शन करने के बाद, मैंने पास के जंगलों में एक छोटा ट्रेक करने का फैसला किया। शाली टिब्बा के आसपास के जंगल काफी घने हैं और विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के घर हैं। मैंने बहुत सारे पक्षी देखे, जिनमें कुछ दुर्लभ प्रजातियाँ भी शामिल हैं जो भारत के अन्य भागों में नहीं पाई जाती हैं।

जैसे ही सूरज ढलने लगा, हमने खटनोल गांव की ओर वापिस चलना शुरू कर दिया और अंधेरा अँधेरा होते ही हम खटनोल पहुँच गए। रात को हम खटनोल में एक होम स्टे में रुक गए और दूसरे दिन सुबह वहां से शिमला के लिए चल पड़े।

अंत में, शाली टिब्बा की हमारी यात्रा एक अविस्मरणीय अनुभव था। जगह की सुंदरता और शांति बेजोड़ थी, और मैं किसी को भी शांतिपूर्ण और प्राकृतिक पलायन की तलाश करने की सलाह दूंगा। इसका ट्रैक काफी अच्छा और सीधा सा है किसी भी उम्र के लोग यहाँ पर जा सकते हैं। आप जब भी इस ट्रैक पर जाएँ तो अपने साथ बिस्कुट, नमकीन, जूस और पानी जरूर ले कर जाएँ।