Friday, September 20, 2024
HomeDesh Videshप्लास्टिक की बोतलों से बनाई जैकेट पहनकर संसद पहुंचे पीएम मोदी

प्लास्टिक की बोतलों से बनाई जैकेट पहनकर संसद पहुंचे पीएम मोदी

सोमवार को बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने पीएम मोदी को एक स्पेशल जैकेट भेंट की। कंपनी ने इसे प्लास्टिक की बोतलों से डिजाइन करवाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव देने के लिए संसद पहुंचे तो पीएम मोदी के पहनावे को लेकर खूब चर्चा हो रही थी। प्रधानमंत्री ने इस दौरान जो जैकेट पहनी थी वो प्लास्टिक की खराब बोतलों को रीसायकल करके बनाई गई थी।

सोमवार को बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने पीएम मोदी को एक स्पेशल जैकेट भेंट की।

इंडियन ऑयल का कहना है की रीसायकल होने वाली इन बोतलों से कपड़े बनाए जाएंगे। ट्रायल के तौर पर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के विशेषज्ञों ने जैकेट तैयार की थी। जिसे पीएम मोदी को भेंट किया गया है। इंडियन ऑयल के अनुसार, एक यूनिफॉर्म को बनाने में कुल 28 बोतल को रीसायकल किया जाता है। इससे पर्यावरण के संरक्षण में मदद मिलेगी और पानी की भी भारी बचत होगी। कॉटन को कलर करने में भारी मात्रा में पानी का इस्तेमाल किया जाता है जबकि पॉलीस्टर की डोप डाइंग की जाती है। इसमें पानी का इस्तेमाल नहीं होता है। इंडियन ऑयल के अनुसार इन बोतलों का इस्तेमाल करके सशस्त्र बलों के लिए नॉन कॉम्बैट यूनिफॉर्म बनाने की भी है। उन्होंने कहा कि इस तरह की जैकेट को बनाने में लगभग 15 बोतल का इस्तेमाल होता है।

खासियत
यह कपड़े पूरी तरह से ग्रीन टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं।
इन बोतलों को रिहायशी इलाकों और समुद्र से कलेक्ट किया जाता है।
टी शर्ट और शॉर्ट्स बनाने में पांच से छह बोतलें तो वहीं शर्ट बनाने में 10 और पेंट बनाने में 20 बोतलों का इस्तेमाल होता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here