Friday, September 20, 2024
HomeDesh Videshमाइक्रोसॉफ्ट सीईओ बोले गूगल के दबदबे को चुनौती देगा बिंग

माइक्रोसॉफ्ट सीईओ बोले गूगल के दबदबे को चुनौती देगा बिंग

ऑनलाइन सर्चिंग की दुनिया में सर्च इंजन गूगल का दबदबा है लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला ने कहा की अब गूगल का यह दबदबा खत्म होने वाला है। कंपनी ने सर्च इंजन Bing को नए अवतार में पेश करने की घोषणा कर दी है। कंपनी ने नए एज ब्राउजर को भी पेश किया है। इसे भी माइक्रोसॉफ्ट चैटबॉट टेक्नोलॉजी से लैस किया गया है। सत्या नाडेला ने इसे ऑनलाइन सर्चिंग की दुनिया में नई शुरुआत बताया है। एक लॉन्च इवेंट के दौरान सत्या नाडेला ने कहा कि यह नई शुरुआत है।

सीईओ सत्या नाडेला ने कहा सर्च इंजन Bing को नए अवतार में पेश किया जा रहा है।

बिंग सर्च इंजन आर्टीफिशल इंटेलिजेंस से लैस है। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सर्च इंजन बिंग को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस किया है जिसमें उसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे एआई बोट ChatGPT को बनाया गया है। बता दें कि ChatGPT के कुछ ही समय में 100 मिलियन यूजर्स पहुंच गए हैं और दुनिया भर में इसे गजब की लोकप्रियता मिली है। चैटजीपीटी को एक कैलिफोर्निया बेस्ड स्टार्टअप OpenAI ने डेवलेप किया है।

आप गूगल के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि गूगल के पास ऑनलाइन सर्चिंग की ग्लोबल मार्केट का 84 फीसदी हिस्से पर कब्जा है। कंपनी को हर तिमाही में Ads सेल्स से 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई होती है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट के बिंग का ऑनलाइन सर्च में 9 फीसदी हिस्सा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here